गुजरात में बिपरजाॅय का तांडव, दो की गई जान, अंधेरे में डूबे 940 गांव…

Spread the love

गुजरात : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया गया है चक्रवात ने गुजरात के तटीय इलाको में जमकर तबाही मचाई है जिसमे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के कारण हो रही तेज बारिश के बीच भावनगर में एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। जबकि 22 लोग घायल हो गए हैं। वहीं 940 गांवों की बत्ती गुल हो गयी है।

NDRF का कहना है कि गुजरात में ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के कारण 23 लोग घायल हुए और 24 पशुओं की मौत हो गई। चक्रवात के आने से पहले दो लोगों की जान चली गई थी। चक्रवात के बृहस्पतिवार को कच्छ जिले में दस्तक देने के बाद भावनगर सहित गुजरात के कई हिस्सों में काफी बारिश हुई है। वहीं कच्छ जिले में चक्रवाती तूफान के कारण तेज हवा चली और भारी बारिश हुई।

निचले इलाकों में भरा पानी

मुद्र के पास निचले इलाकों में पानी भर गया। भावनगर में मामलातदार (राजस्व अधिकारी) एस. एन. वाला ने कहा कि सुबह से हुई बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाले एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा।

बकरियों को बचाने में बाप-बेटे की गई जान

बकरियों का झुंड नाले में फंस गया जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) नाले में घुस गए हालांकि, वे पानी में बह गए। उनके शवों को कुछ दूर से निकाल लिया गया।” अधिकारी ने कहा कि 22 बकरियां और एक भेड़ की भी मौत हो गई है ‌।

समुद्र से लैंड की तरफ बढ़ा चक्रवात, घटी स्पीड

चक्रवात अब समुद्र से लैंड की तरफ बढ़ रहा है और इसकी स्पीड घटकर 105 से 115 किलो मीटर प्रति घंटे हो गई है। गुजरात में सुबह से भारी बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने राजस्थान में 16 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

शाम तक दक्षिण राजस्थान में चक्रवात के डिपरेशन में जाने की उम्मीद

आईएमडी के अनुसार गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय आज 2:30 बजे नलिया से 30 किमी उत्तर में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित था। इसके उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और 16 जून की सुबह तक चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने और उसी शाम तक दक्षिण राजस्थान में चक्रवात के डिपरेशन में जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *