उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परिक्षायें आज से हुई शुरू, जारी की जरूरी सूचनाएं

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज, 27 फरवरी 2024 से शुरू हो गई हैं. इस साल 2 लाख 12 हजार स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे. बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में 1228 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा के पहले दिन 12वीं कक्षा की हिंदी और 10वीं कक्षा की हिंदुस्तानी संगीत का पेपर होगा. परीक्षाएं एक ही पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट के मुताबिक परीक्षा को लेकर विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक अपने साथ पर्स और मोबाइल नहीं रख सकेंगे. उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिए कुल 13 मुख्य एवं 26 उप संकलन केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें परीक्षा समाप्ति के बाद प्रतिदिन उत्तर पुस्तिकाएं एकत्र की जाएंगी.

स्टूडेंट्स इसका रखें ध्यान

परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का एग्जाम सेंटर पर अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. एडमिट कार्ड के साथ सरकार द्वारा जारी आईडी ले जाना अनिवार्य है. हॉल टिकट के बिना किसी भी स्टूडेंट को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर कम से कम एक घंटे पहले पहुंचना होगा.

छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा. बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा समय से 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा. परीक्षा कक्ष में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित किया गया है. अगर ये चीजें किसी भी छात्र से पास पाई जाती हैं, तो उसे तुरंत परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा. साथ ही उसे आगे की परीक्षा देने पर भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. हाॅल टिकट के साथ छात्रों को एक आधिकारिक पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी या पैन कार्ड भी लेकर जाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *