टमाटर के बढ़ते दामों को कम करने के लिए सरकार का अहम फैसला…

Spread the love

बीते कुछ तीन हफ्ते से टमाटर का बढ़ता दाम देश में काफी चर्चा का विषय बन गया था । जिसके कारण काफी लोगों को परेशानी हुई कुछ लोगों ने तो घर का बजट बिगड़ने के कारण टमाटर खाना ही बंद कर दिया। लेकिन अब केंद्र सरकार की तरफ से राहत वाली खबर सामने आई है। दरअसल, कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने बीते दिनों 90 रूपए प्रति किलो टमाटर बेचने का एलान किया था फिर अब कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के चलते आने वाले नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन ने टमाटर का दाम कम कर दिया गया है। आपको बता दें कि 90 रूपए प्रति किलो टमाटर बिकने के बदले अब 80 रूपए प्रति किलो बिकेगा।

टमाटर के बढ़ते दामों को कम करने के लिए सरकार ने ये निर्णय लिया है| कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से टमाटर खरीद कर NCCF सीधे कस्टमरों को 90 रूपए प्रति किलो टमाटर बेच रही थी और अब देशभर में लगभग 500 जगहों पर 80 रूपए प्रति किलो टमाटर बेचा जाएगा।NCCF ने सरकार के फैसले के चलते महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर खरीदे हैं| इसके बाद ओखला और नेहरू प्लेस जैसे एरिया में रिटेल आउटलेट्स लगा दिए हैं| इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 20 से अधिक मोबाइल वैन की भी तैनाती की गई है।

अब सरकार ने राहत देने वाला फैसला किया है। बीते तीन हफ्तो से टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे दामों को लेकर लोगों के किचन का बजट ही बिगाड़ रहा था । पर वही कुछ लोगों ने टमाटर खाना बंद कर दिया तो कुछ लोग कम से कम टमाटर का इस्तेमाल करने लगे। टमाटर की कीमत काफी गुना ज्यादा बढ़ गई। देश के जिन राज्यों और शहरों में टमाटर की कीमतें लोगों के बजट से बाहर जा चुकी हैं।

राजधानी दिल्ली में टमाटर के दाम 24 जून को 20-30 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं।यहां तक कि कुछ अच्छी क्वालिटी वाले टमाटर का भाव 220 रुपये प्रति किलो हो गया।तमिलनाडु और केरल जैसे देश के कुछ राज्यों में टमाटर की कीमत अब भी 180 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक है।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *