राखी पर बहनों को मोदी सरकार का उपहार : रसोई गैस की क़ीमत में की गई भारी कटौती…

Spread the love

बड़ी खबर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर ने अपने भाषण में पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता को महंगाई से राहत दिलाने का ऐलान किया था। उस ऐलान के कुछ दिन बाद और रक्षाबंधन से ठीक पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ग्राहकों को महंगाई पर बड़ी राहत दी है। दरअसल, सरकार ने LPG गैस सिलेंडरों पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल गई। इस छूट का फायदा 33 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा। अनुराग ठाकुर ने इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि सभी उपभोक्ताओं के लिये गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए जाएंगे।

उज्ज्वला योजना के लिए कौन पात्र है?

इस योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले आवेदक महिला होनी चाहिए और उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी हो। वो महिला BPL (Below Poverty Level) परिवार से होनी चाहिए। आवेदक महिला के पास BPL कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए। आवेदक महिला के परिवार के किसी मेंबर के नाम पर LPG गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपए सब्सिडी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आज हुए इस फैसले के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब कुल 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। मालूम हो कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। इस योजना के तहत अब तक 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। राजनीति के विशेषज्ञों की माने तो बीजेपी के लिए इस योजना ने एक नया वोट बैंक तैयार किया है। इस स्कीम में महिलाओं के एक बड़े वर्ग को बीजेपी के पक्ष में ला खड़ा किया था। 2019 के चुनाव में भाजपा की बंपर जीत के पीछे इस स्कीम को गेमचेंजर माना गया था और एक बार फिर से मोदी सरकार में चुनाव से लगभग 8-9 महीने पहले जो फैसला किया है उसका फायदा उन्हें आगे मिल सकता है।

Video source of ANI
Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *