ज्ञानवापी की अभी खुदाई नहीं, सिर्फ माप, फोटोग्राफी और रडार इमेजिंग ही होगी….

Spread the love

उत्तर प्रदेश मुस्लिम पक्ष की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है SC में ASI ने भरोसा दिलाया है कि एक हफ्ते तक ज्ञानवापी में कोई खुदाई नहीं की जाएगी। अभी सिर्फ माप, फोटोग्राफी और रडार इमेजिंग ही की जा रही है।
मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और सर्वे पर रोक की मांग की है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सर्वे के लिए इस तरह का निर्देश सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है. मस्जिद कमेटी ने कहा है कि खुदाई समेत सर्वे का आदेश परिसर तक मुसलमानों की पहुंच को बाधित करता है।

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम सभी उपकरणों के साथ वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची
ASI की टीम में 43 सदस्य हैं. ASI की टीम के साथ 4 वकील भी मौजूद हैं. यानी सभी पक्षों के एक एक वकील ज्ञानवापी परिसर में मौजूद हैं. इसके अलावा चार वादी महिलाएं भी सर्वे टीम के साथ ज्ञानवापी में मौजूद।

जानकारी के मुताबिक, ASI ने 4 अलग-अलग टीमें बनाई हैं और सभी टीमों ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है. चारों टीमें अलग-अलग जगह पर सर्वे कर रही हैं, जिसमें एक टीम पश्चिमी दीवार के पास, 1 टीम गुंबदों का सर्वे, एक टीम मस्जिद के चबूतरे का और एक 1 टीम परिसर का सर्वे कर रही है. इस सर्वे के साथ एक और बड़ी बात यह है कि इसमें जरूरत पड़ने पर बिना ढांचे को नुकसान पहुंचाए हुए खुदाई की इजाजत दी गई है।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *