भारत ने कनाडा के नागरिकों की वीजा सेवाएं पर लगाई रोक अगले आदेश तक सेवाएं रहेगी निलंबित…

Spread the love

भारत और कनाडा के बीच चल रही टेंशन बढ़ती जा रही है. दोनों तरफ से ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं, जिनसे हालात और बिगड़ने की आशंका उत्पन्न हो गई है. इस बीच, मोदी सरकार ने एक बड़ा और कड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवाएं (Visa Services) सस्पेंड कर दी हैं अगले आदेश तक ये सेवाएं निलंबित रहेंगी बता दें कि कोरोना महामारी के बाद यह पहला मौका है जब भारत सरकार ने वीजा सर्विस सस्पेंड करने का फैसला लिया है।

लगातार बढ़ रहा तनाव
G-20 शिखर सम्मेलन के बाद से कनाडा और भारत के बीच विवाद लगातार बढ़ रहा है. दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था, जिस पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. तनाव को और बढ़ाते हुए कनाडा ने पहले भारतीय राजनयिक को देश छोड़ने का फरमान सुनाया, जिसके जवाब में भारत ने ऐसा ही किया. जिस तरह के हालत हैं उसे देखते हुए रिश्तों के बेहतर होने की संभावना फिलहाल नजर नहीं आ रही है।

औपचारिक घोषणा नहीं
वीजा सर्विसेज को सस्पेंड करने के बारे में अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. कनाडा में वीजा सर्विसेज देने वाली कंपनी BLS International द्वारा इस बारे में एक मैसेज पोस्ट किया गया है. कंपनी के अनुसार, ऑपरेशनल कारणों से 21 सितंबर, 2023 से भारतीय वीजा सर्विसेज को अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है. कंपनी का कहना है कि उसे भारतीय मिशन से यह नोटिस मिला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है, लेकिन कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने क्या कहा

भारत और कनाडा के बीच चल रहे डिप्लोमैटिक तनाव के बीच तमाम तरह की खबरें आ रही थीं और लगातार आ रही हैं. इस बीच खबर ये भी आई कि भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं बंद कर दी हैं, इस पर विदेश मंत्रालय ने तस्वीर साफ की है।विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सुरक्षा कारणों के चलते कनाडा के लोगों को वीजा नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने कहा, हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास सुरक्षा को लेकर खतरे का सामना कर रहे हैं, भारत कनाडा के वीजा ऑपरेशन की लगातार समीक्षा करेगा।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *