वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन का फर्स्ट लुक आया सामने देखिए पूरी खबर…

Spread the love

भारतीय रेलवे ने आखिरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्लीपर कोच को तैयार कर लिया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन कोच की तस्वीरें अपने ट्विटर अकॉउंट पर साझा की हैं। जिन्हें देखकर ट्रेन में मिलने वाली सहूलियतों का अंदाजा लगाया जा सकता है। इन नई ट्रेनों के 2024 तक शुरू होने की उम्मीद है ।

ट्रेन यात्रा को और आकर्षक बनाने की तैयारी

जनवरी 2019 में हुआ था नामकरण


बता दें कि देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का नाम जनवरी 2019 में वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया था। इसके बाद नई दिल्ली और वाराणासी के बीच पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाई गई थी ।

ट्रेन यात्रा को और आकर्षक बनाने की तैयारी

वंदे भारत स्लीपर कोच की शुरुआत भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है इससे यात्रियों को रात भर हाई स्पीड ट्रेनों में लंबी दूरी यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। इससे यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा को और अधिक आकर्षक बनाने और रेलवे की सवारी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है वंदे भारत स्लीपर कोच कई नई सुविधाओं से लैस होंगे । जिनमें व्यापाक बर्थ, शानदार इंटीरियर, विशाल शौचालय ,एक मिनी पैंट्री और उन्नत सुरक्षा सुविधाएं शामिल है। नई ट्रेनों के वर्तमान कोचो की तुलना में अधिक ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण-अनुकूल होने की उम्मीद है ।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *