मणिपुर हिंसा की कमान CBI ने अपने हाथ में ली SIT का गठन :अमित शाह

Spread the love

मणिपुर हिंसा में (CBI) ने मणिपुर हिंसा के छह मामलों की जांच के लिए डीआईजी रैंक (DIG )Rankके एक अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल एसआईटी (SIT)का गठन किया है। (SBI) ने मणिपुर हिंसा के छह मामलों की जांच के लिए डीआईजी रैंक (DIG)Rank के एक अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल एसआईटी (SIT)का गठन किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पूर्वोत्तर राज्य के दौरे के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छह प्राथमिकियों  की जांच के लिए सीबीआई (CBI)जांच की घोषणा की थी। इनमें से पांच मणिपुर में हिंसा की कथित आपराधिक साजिश और सामान्य साजिश पर केंद्रित हैं।अधिकारियों ने बताया कि केंद्र और राज्य के एक निर्देश पर कार्रवाई करते हुए सीबीआई (CBI) ने एसआईटी (SIT) का गठन किया है और मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है । अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा देने की मैतई समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था। इसके बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा भड़क उठी थी। एक महीने पहले जातीय हिंसा भड़कने के बाद से अब तक लगभग 100 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 300 से अधिक घायल हुए हैं।

नगा लोगों से की जाने वाली बात-चीत:-

मणिपुर के विधायक नगा विधायकों ने शुक्रवार को कहा कि वे चाहते हैं कि संघर्षग्रस्त राज्य के लिए किए जा रहे किसी भी समाधान से नगा क्षेत्रों के लिए मौजूदा व्यवस्था को हानी नहीं किया जाना चाहिए। यहां  स्वनिर्धारित परिषद मौजूद हैं। सात जून को दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद दस नगा विधायक यहां पहुंचे थे।

मणिपुर के जल संसाधन, राहत और आपदा प्रबंधन मंत्री अवांगबो नेवमई ने कहा :-

हमने केंद्र से कोई मांग नहीं की है, लेकिन किसी भी व्यवस्था में (कुकी की मांगों के अनुरूप नए प्रशासनिक क्षेत्र बनाने के लिए) की स्थिति में नगा क्षेत्रों को नहीं छुआ जाना चाहिए। क्योंकि इससे और समस्याएं पैदा हो सकती है। चुमुकेदिमा में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह से कहा कि नगा लोगों से परामर्श किया जाना चाहिए ।क्योंकि वे केंद्र के साथ चल रही शांति प्रक्रिया का हिस्सा हैं।उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है ।

मणिपुर में तीन प्रमुख समुदायों कुकी, मेइती और नगाओं कुकी, मेइती और नगाओं से परामर्श किया जाएगा । और किसी भी योजना पर पहुंचने से पहले आम सहमति मांगी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘नगा शांतिप्रिय लोग हैं और हम किसी भी तरह के युद्ध के खिलाफ हैं। हम यह भी नहीं चाहते कि हमारे पड़ोसी युद्ध में शामिल हों। विधायक के तौर पर हम दोनों समुदायों को एक समझ में लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं ताकि राज्य में सामान्य स्थिति बनी रह  सके।’  नेवमई ने मणिपुर में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए तुरंत कार्रवाई के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ व सराहना भी की है।सशस्त्र उग्रवादियों ने तीन लोगों की हत्या की:-अधिकारी इस बीच, अधिकारियों ने आज जानकारी दी कि राज्य के एक गांव में हथियारबंद उग्रवादियों ने तीन लोगों की हत्या की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *