व्यक्ति को आग में डालने का वीडियो वायरल, मणिपुर की बताई जा रही…

Spread the love

मणिपुर हिंसा से जुड़ा एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को आग में झोंकते देखा जा सकता है। 7 सेकंड के इस वीडियो पर ‘कुकी’ लिखा गया है। ये वीडियो 8 अक्टूबर को मणिपुर के कई व्हाट्सएप्प ग्रुपों में तेज़ी से शेयर की गई, जिसमें काली टी-शर्ट और पतलून पहने एक व्यक्ति को जलते हुए देखा जा सकता है।हालाँकि, ये साफ नहीं है कि व्यक्ति को जिंदा जला दिया गया, या उसकी हत्या करने के बाद जलाया गया। इस वीडियो के बारे में मणिपुर पुलिस ने कहा है कि ये वीडियो उसी दिन का है, जिस दिन 2 महिलाओं के साथ वीभत्स व्यवहार किया गया था। वायरल हुए वीडियो में मणिपुरी में बोलने वाले कई लोगों की आवाजें सुनी जा सकती हैं – हालाँकि, उनके चेहरे नहीं देखे जा सकते हैं।

थौबल जिले का है वीडियो, जाँच जारी
मणिपुर पुलिस ने बताया है कि ये वीडियो थौबल जिले का है, जो 4 मई को बनाया गया था। जलाया गया व्यक्ति कुकी-जो समुदाय का है। ये घटना मैतेई बहुल इलाके में घटी थी और हिंसा के शुरुआती दिनों की है। पुलिस ने ये भी बताया कि इस वीडियो के बारे में काफी पहले ही केस दर्ज कर लिया गया था और इसकी जाँच की जा रही है।
वहीं कुकी संगठन कुछ और ही दावा कर रहे हैं। ITLF नामक संगठन ने बयान जारी कर के दावा किया है कि ‘मेइती नेक्रो-आतंकियों’ ने कुकी-जो समुदाय के युवकों को ज़िंदा जला डाला। संगठन ने इस घटना की निंदा की है।

बता दें कि 3 मई को मणिपुर में हिंसा फैल गई थी। मणिपुर में 3 मई को कुकी-ज़ोमी बहुल चुराचांदपुर जिले और मैतेई बहुल विष्णुपुर जिले की सीमा से जुड़े क्षेत्रों से शुरू हुई हिंसा पूरे राज्य में फैल गई। इस घटना के दूसरे दिन 4 मई को चुराचांदपुर मेडिकल कॉलेज में मैतेई नर्सों के साथ बलात्कार की अफवाहों के बाद थौबल में भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया था, जिसके फर्जी होने की पुष्टि 5 मई को तत्कालीन डीजीपी पी डोंगेल ने की थी। इसी दौरान 4 मई को दो कुकी महिलाओं के साथ बर्बरता हुई, जिसका वीडियो जुलाई माह में वायरल हुआ था।

ये मणिपुर से है!!मणिपुर में कुकी आदिवासी युवक को जिंदा जलाया गया, निधन की घटना अत्यंत दुखद एवं शर्मनाक है।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *