क्या आपके मोबाइल में भी आया इमरजेंसी अलर्ट तो पढ़े पूरी खबर…

Spread the love

नई दिल्ली: एक महीने से भी कम समय में मंगलवार को लोगों के स्मार्टफोन पर “आपातकालीन चेतावनी संदेश” एक बार फिर फ्लैश हुआ।आपातकालीन चेतावनी संदेश – एक्सट्रीम में लिखा है, “यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश टेस्ट पैन को भेजा गया है -भारत आपातकालीन चेतावनी प्रणाली राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है, अधिसूचना जारी होने की तारीख और समय के साथ बताई गई है, संदेश पढ़ा गया।

लोगों के फोन पर फ़्लैश होने वाली अधिसूचना सरकार द्वारा बाढ़ या भूस्खलन जैसी आपातकालीन स्थिति में लोगों को सचेत करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रणाली का हिस्सा है।
नेटिज़ेंस ने शुक्रवार (15 सितंबर) को दोपहर के आसपास अपने मोबाइल फोन पर सरकार से “आपातकालीन चेतावनी – गंभीर” संदेश साझा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था।इससे पहले भी, अगस्त महीने से उपयोगकर्ताओं को यह ‘आपातकालीन चेतावनी: गंभीर संदेश’ प्राप्त हुआ था, जो आज का छठा ऐसा संदेश है।विशेष रूप से, इस साल जुलाई में दूरसंचार विभाग ने घोषणा की थी कि, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से, वह आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और हमारे मूल्यवान नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम परीक्षण करेगा। “भारत के नागरिकों और समुदायों की सुरक्षा के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता में, प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता पर सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम के परीक्षण किए जा रहे हैं। दक्षता मापने के लिए ये परीक्षण समय-समय पर देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में किए जाएंगे। संचार मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा था, विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम के सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की प्रभावशीलता। सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है जो हमें एक निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के भीतर सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण और समय-संवेदनशील संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही प्राप्तकर्ता निवासी हों या आगंतुक। यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं द्वारा जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है। सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग आमतौर पर आपातकालीन अलर्ट देने के लिए किया जाता है, जैसे कि गंभीर मौसम की चेतावनी (जैसे, सुनामी, फ्लैश फ्लड, भूकंप, आदि), सार्वजनिक सुरक्षा संदेश, निकासी नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।”परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को अपने मोबाइल उपकरणों पर नकली आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो सकते हैं। हम आश्वस्त करते हैं कि ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वास्तविक आपातकाल का संकेत नहीं देते हैं। प्रत्येक परीक्षण अलर्ट को स्पष्ट रूप से “नमूना परीक्षण संदेश” के रूप में लेबल किया जाएगा।”भ्रम से बचने के लिए,” यह जोड़ा गया था।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *