अब मोबाइल Recharge पर भी चार्ज लगेगा, NPCI 1 जनवरी 2024 से बंद होंगे Google Pay, PayTM, PhonePe के ये अकाउंट जाने के लिए पढ़े पूरी खबर…

Spread the love

GooglePay, Paytm भारत के बड़े पेमेंट ऐप है. इन ऐप की सहायता से UPI लेनदेन होते है. इसके जरिए आप बिजली, मोबाइल, डीटीएच, पानी, गैस सिलेंडर आदि के बिल पेमेंट और रिचार्ज भी कर सकते है। लेकिन, अब Google Pay, Paytm ने यूजर्स से मोबाइल रिचार्ज पर कुछ रूपए का सुविधा शुल्क देना होगा, जो पहले फ्री था. इसके अलावा बिजली बिल भुगतान जैसे अन्य लेनदेन मुफ्त रहेंगे PhonePay पहले से ही ये शुल्क लेता है।

Google Pay, PayTM, PhonePe के यूजर्स के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी करते हुए इन सभी ऐप्स को काम लेने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों की वजह से 31 दिसंबर 2023 को देश के लाखों यूपीआई और थर्ड पार्टी अकाउंट बंद हो सकते हैं।

क्या हैं NPCI Circular के नए नियम-
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने सर्कुलर में कहा है कि जिन यूपीआई आईडी या अकाउंट से पिछले एक वर्ष से अधिक समय से किसी तरह का लेन-देन नहीं किया गया है। उन सभी अकाउंट्स को 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

क्यों जारी हुए नए नियम-
इन नए नियमों के पीछे सरकार ने सिक्योरिटी को मुख्य वजह बताया है। दरअसल कई बार लोग अपने फोन नंबर को बैंक अकाउंट से डीलिंक कर लेते हैं या फोन नंबर बंद करवा देते हैं। ऐसे में वह फोन किसी दूसरे को अलॉट हो सकता है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही कंपनियों को 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड फोन नंबर को बंद कर दूसरे यूजर्स को अलॉट करने का निर्णय दिया था।इस स्थिति में फर्जीवाड़ा हो सकता है और मोबाइल नंबर का उपयोग करने हुए यूजर के बैंक अकाउंट में धोखाधड़ी की जा सकती है। यही वजह है कि सरकार ने इन सभी धोखाधड़ी से बचाने के लिए ही NPCI सर्कुलर के जरिए ये नियम जारी किए हैं। यही वजह है कि अब पिछले एक वर्ष से जिन गूगल पे, पेटीएम, फोन पे या दूसरे खातों में पैसा ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है, उन्हें बंद किया जाएगा। हालांकि जो लोग लगातार अपने यूपीआई आईडी से पैसे का लेन-देन कर रहे हैं, उनके लिए किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *