कुंवारों के लिए बड़ी खबर, जानिए हरियाणा सरकार क्या लेकर आई आपके लिए योजना…

Spread the love

हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है यूं तो हरियाणा सरकार बहुत से बड़े फैसले लेकर आती है उसमें एक और बड़ा फैसला लिया है और वह है कुंवारों की पेंशन योजना लागू करने जा रही है यू तो आपने भी पढ़ा ,सुना और देखा होगा कि पेंशन किन वर्गों को मिलती है जैसे कि बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं और किन्नरों को भी हरियाणा सरकार आर्थिक मदद देती है।तो अब कुंवारों को भी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। जिसमें अब 45 से 60 साल के कुंवारे बुजुर्गों को भी पेंशन दी जाएगी। अगर आप भी कुंवारे हैं और हरियाणा से हैं तो ये सरकार का ये ऐलान किसी सौगात से कम नहीं है। सरकार का कहना है कि पेंशन उन लोगों को ही मिलेगी जिसकी सालाना इनकम 1.80 लाख से कम है।

*एक लाख से ज्यादा कुंवारे होंगे लाभान्वित*
योजना के तहत एक लाख से ज्यादा कुंवारे लोगों को पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री जी ने मीटिंग के दौरान इस बात की जानकारी दी है कि इसी महीने में योजना को लागू कर दिया जाएगा। खास बात ये है कि हरियाणा राज्य इस योजना को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।आइए खबर में जानते हैं पेंशन में कितने मिलेंगे पैसे।

*2750 रुपये मिलेंगे पेंशन*
अभी तक की बात की जाए तो हरियाणा में बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं और किन्नरों को भी हरियाणा सरकार आर्थिक मदद देती है। अब सरकार कुंवारों को भी पेंशन देने जा रही है। इसके अलावा जो भी माता पिता के सिर्फ बेटियां ही हैं उनको भी सरकार हर महीने के 2750 रूपये देने का काम करती है। ऐसी ही प्रदेश में बहुत सारी कल्याणकारी योजनाएं हैं जिनको हरियाणा सरकार ने चलाया है।

*सुधरा लिंगानुपात*
जानकारी से पता चलता है कि पिछले 10 सालों से हरियाणा के लिंगानुपात में 38 अंकों का सुधार आया है। साल 2011 की बात की जाए तो प्रदेश का लिंगानुपात 879 था जो साल 2023 में बढ़कर 917 हो गया है। जब भी किसी के पति की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन दी जाती है। अब सरकार की और से विचार किया जा रहा है कि जिस व्यक्ति की पत्नी का निधन हो जाता है उनको भी सरकार पेंशन देने का विचार कर रही है।

*उत्तराखंड से खरीद कर लाई गईं लड़कियां*
आंकड़ों की मानें तो है कि हरियाण में एक लाख से भी ज्यादा लड़की यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड से खरीदकर लाई गई हैं। कुछ लड़कियां हरियाणा के रास्ते से लाई गई हैं और कुछ लड़कियां दिल्ली के रास्ते से लाई गई हैं।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *