फेस्टिव सीजन में महंगाई का तगड़ा झटका :19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 209 रुपए महंगा…

Spread the love

फेस्टिव सीजन से पहले आम जनता को महंगाई का झटका लगा है। अक्टूबर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा कर दिया है। आज से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 209 रुपए महंगा हो गया है।देश की राजधानी दिल्ली में आज से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए 1731.50 रुपए चुकाने होंगे। इसके साथ ही अब घर से बाहर होटल या रेस्त्रां में खाने का बिल बढ़ सकता है।हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम बदलाव करती है।
फेस्टिव सीजन में महंगाई का तगड़ा झटका
इस महीने में नवरात्र, दशहरा जैसे त्योहार पड़ रहे हैं। इन पर्वों से पहले ही तेल कंपनियों ने महंगाई का झटका देते हुए 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ता दिए है।इससे पहले कंपनियों द्वारा बीते 1 सितंबर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 157 रुपये की कटौती की गई थी।

महानगरों में अब इस दाम पर मिलेगा सिलेंडर
ताजा 209 रुपए की बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में 1 अक्टूबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,731.50 रुपए होगी।दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों की बात करें तो, कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 1636 रुपए का नहीं बल्कि अब 1839.50 रुपए का मिलेगा। मुंबई में इसकी कीमत 1482 रुपए से बढ़कर 1684 रुपए, जबकि चेन्नई में ये 1898 रुपए में मिलेगा।
घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर
दरअसल तेल कंपनियों ने 19 किलोवाले एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपए की भारी बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी एक अक्टूबर से लागू हो गई है।
हालांकि तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर वालों राहत दी है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
अगस्त में सरकार ने दी थी बड़ी राहत
सरकार ने बीते 30 अगस्त को आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत दी थी। सरकार ने 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए घटाए थे। इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपए से घटकर 903 रुपए हो गई।वहीं तमाम अन्य शहरों में सिलेंडर के दाम 200 रुपए घट गए थे। इसके अलावा साथ ही उज्ज्वला योजना के के तहत मिलने वाली एलपीजी गैस सब्सिडी भी बढ़कर 400 रुपये कर दी गई है।

होटल और रेस्टोरेंट में खाना-पीना हो सकता है महंगा
घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी नहीं होने से आम आदमी को राहत मिली है. लेकिन, कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफे का असर आम आदमी की जेब पर जरूर पड़ेगा, क्योंकि इससे होटल और रेस्टोरेंट में खाना-पीना महंगा हो सकता है. दरअसल होटल रेस्तरा में व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए कमर्शियल गैस सिलेंडर का ही उपयोग किया जाता है।

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *