Assembly Election 2023: 5 राज्यों का चुनावी बिगुल बज गया है…

Spread the love

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग के अनुसार सबसे पहले मिज़ोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं छत्तीसगढ़ में दो चरण में 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी.
मध्य प्रदेश और राजस्थान में एक चरण में चुनाव होगा. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को और राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग होगी.सबसे आख़िर में तेलंगाना में 30 नवंबर को होगा चुनाव. चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे एक साथ आएंगे।

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान किया
राजस्थान – 23 नवंबर
मध्यप्रदेश – 7 नवंबर
छत्तीसगढ़ – 7 और 17 नवंबर
तेलंगाना – 30 नवंबर
मिज़ोरम – 7 नवंबर
चुनाव परिणाम– 3 दिसंबर 2023

इस साल के आख़िर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम में चुनाव होने हैं.चुनाव आयोग ने कहा है कि पूरी इलेक्शन प्रक्रिया पाँच दिसंबर तक पूरी हो जाएगी।मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पाँच राज्यों में कुल 16 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 7.8 करोड़ महिला वोटर हैं. वहीं, 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता है. राजीव कुमार ने बताया कि 60.2 लाख युवा पहली बार वोट करेंगे.
तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2024 में ख़त्म होने वाला है. वहीं, मिज़ोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त होगा।

इन राज्यों में 679 विधानसभा सीट, 60.2 लाख वोटर पहली बार देंगे वोट
दिसंबर 2023 में मिजोरम का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके अलावे जनवरी 2024 में बाकी सभी राज्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इन सभी राज्यों में 679 विधानसभा सीटें शामिल हैं. जिसमें 16.14 करोड़ से अधिक मतदाता हैं. इनमें 7.8 करोड़ महिला मतदाता और 8.2 करोड़ पुरूष मतदाता हैं. इसके साथ ही इन सभी राज्यों में 60.2 लाख ऐसे मतदाता है जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करने वाले है।

इन राज्यों में 1.7 लाख मतदाता केंद्र
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, वोटर लिस्ट 17 अक्टूबर से जारी की जाएगी. अगर किसी को वोटर लिस्ट से संबंधित कुछ बदलाव कराने है तो वे 17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक करा सकते हैं. सीधे वेबसाइट के जरिए या फिर बीएलओ के जरिए वे यह बदलाव करा सकते हैं. चुनाव के लिए इन राज्यों में 1.77 लाख मतदाता केंद्र बनाए जाएंगे. पोलिंग बूथ 2 KM से दूर नहीं होंगे।

राज्यों में बनाए जाएंगे 940 चेकपोस्ट
चुनाव आयोग ने बताया कि इस चुनाव में बुजुर्गों को घर से वोटिंग की सुविधा दी जाएगी, पार्टियों को चंदे की जानकारी 31 अक्टूबर तक दे देनी होगी. तभी इनकम टैक्स में छूट मिल पाएगी. सभी पांच राज्यों में 940 चेकपोस्ट बनाया जाएगा. जिसे विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां और राज्य के पुलिस संभालने का काम करेंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री- अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री- शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री- भूपेशबघेल, तेलंगाना मुख्यमंत्री- कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव ,व मिजोरम मुख्यमंत्री-ज़ोरामथंगा

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान किया
राजस्थान – 23 नवंबर
मध्यप्रदेश – 7 नवंबर
छत्तीसगढ़ – 7 और 17 नवंबर
तेलंगाना – 30 नवंबर
मिज़ोरम – 7 नवंबर
चुनाव परिणाम– 3 दिसंबर 2023

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *